बायोलॉजी को हिंदी में क्या कहेंगे?

Spread the love

[सं-स्त्री.] – जैविकी; सृष्टि के समस्त जीव-जंतुओं और वनस्पतियों के उद्भव और विकास का अध्ययन-विश्लेषण करने वाला विज्ञान; जीवविज्ञान; जैविकी।

Table of Contents show

बायोलॉजी हिंदी और इंग्लिश क्या है?

संज्ञा। जीव विज्ञान (एम) जीव जीव और उदभिषी जीव

बायोलॉजी का स्पेलिंग क्या है?

noun. जीव-विज्ञान(m) जीवविज्ञान जीव और उद्भिज शरीर की विद्या

बायोलॉजी में कितने विषय होते हैं?

Hindi Dictionary. Devnagari to roman Dictionary.

केमिस्ट्री का मतलब क्या होता है?

दोस्तों, बायोलॉजी ग्रुप को PCB ग्रुप या बायो ग्रुप भी कहा जाता है। दोस्तों, अगर आप क्लास 11th में बायोलॉजी ग्रुप में जाते हो तो आपको कुल 5 सब्जेक्ट पढ़ने होते हैं जिनमे PCB के अलावा 2 और भी सब्जेक्ट hindi और English होते है।

केमिस्ट्री की स्पेलिंग क्या है?

रसायनशास्त्र, विज्ञान की वह शाखा है जिसके अंतर्गत पदार्थों के संघटन, संरचना, गुणों और रासायनिक प्रतिक्रिया के दौरान इनमें हुए परिवर्तनों का अध्ययन किया जाता है। इसका शाब्दिक विन्यास रस + आयन है जिसका शाब्दिक अर्थ रसों (द्रवों) का अध्ययन है।

विज्ञान को इंग्लिश में क्या कहा जाता है?

Chemistry is the scientific study of the characteristics and composition of substances.

विज्ञान के पिता का क्या नाम है?

A science is the study of some aspect of human behaviour, for example sociology or anthropology. Science is the study of the nature and behaviour of natural things and the knowledge that we obtain about them.

जीव विज्ञान का जनक कौन है?

गैलीलियो को आधुनिक विज्ञान का जनक माना जाता है। स्टीफन हॉकिंग और अन्य वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि इतिहास में किसी अन्य व्यक्ति की तुलना में गैलीलियो ने आधुनिक विज्ञान में और योगदान दिया। उन्हें आधुनिक भौतिकी, खगोल विज्ञान और अवलोकन विज्ञान के पिता भी माना जाता है।

बायोलॉजी पढ़ने से क्या होता है?

अरस्तू Aristole को जीव विज्ञान के जनक कहा जाता है जिन्होंने सर्वप्रथम पौधों एवं जन्तुओ के जीवन के विभिन्न पक्षों के विषय में दुनिया के बीच अपने विचार प्रकट किये थे. इसके अलावा उन्हें जीवविज्ञान की शाखा प्राणी विज्ञान का जनक भी कहते हैं.

बायोलॉजी में कौन कौन से विषय है?

  • जीव विज्ञान (Biology)
  • रसायन विज्ञान (Chemistry)
  • भौतिक विज्ञान (Physics)
  • अंग्रेजी (English)
  • हिंदी (Hindi)

जीव विज्ञान के 4 प्रकार क्या हैं?

बायोलॉजी सब्जेक्ट में आपको जीव जंतु के विभिन्न अंगों और उनके कार्यों के बारे में जानकारी दी जाती है। बायोलॉजी विषय में दो ब्रांच botany और zoology है। बायोलॉजी विषय में आपको इन दोनों ब्रांच के बारे में सामान्य जानकारी दी जाती है इसमें आपको पेड़-पौधों और जीव-जंतुओं दोनों के बारे में पढ़ाया जाता है।

जीव विज्ञान 101 किससे मिलकर बनता है?

चार प्राथमिक श्रेणियां हैं: वनस्पति विज्ञान, मानव जीव विज्ञान, सूक्ष्म जीव विज्ञान और प्राणीशास्त्र ।

रसायनों का राजा कौन है?

There are four primary categories: botany, human biology, microbiology and zoology.

रसायन विज्ञान का जनक कौन है?

जीव विज्ञान के लिए पाठ्यक्रम विवरण 101 सेल की संरचना और कार्य, ऊर्जा हस्तांतरण, प्रजनन, आनुवंशिकी, विकास, जीवों की विविधता और पारिस्थितिकी शामिल हैं।

गणित को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?

Course Description For Biology 101 Includes cell ultrastructure and function, energy transfer, reproduction, genetics, evolution, diversity of organisms, and ecology.

रसायन विज्ञान का पहला नाम क्या था?

सल्फ्यूरिक एसिड (H2SO4) को रसायनो का राजा कहा जाता है यह एक रंगहीन, गंधहीन और सिरप तरल (syrupy liquid) होता है जो पानी में घुलनशील होता है।

भौतिक विज्ञान का जनक कौन है?

एन्टोनी लौरेन्ट डी लैवाशिये (1743-1794) को आधुनिक रसायन विज्ञान का जनक माना जाता है।

भारत में विज्ञान का जनक कौन है?

Mathematics is the study of numbers, quantities, or shapes. In British English, mathematics is usually referred to as maths.

हिंदी के पिता का क्या नाम है?

रसायन शब्द की उत्पत्ति कीमिया शब्द से हुई है, जो यूरोपीय भाषाओं में विभिन्न रूपों में पाया जाता है। कीमिया अरबी शब्द किमिया (كيمياء) या अल-किमिया (الكيمياء) से निकला है।

सबसे अच्छा सब्जेक्ट कौन सा है?

The word chemistry derives from the word alchemy, which is found in various forms in European languages. Alchemy derives from the Arabic word kimiya (كيمياء) or al-kīmiyāʾ (الكيمياء).

11वीं में सबसे अच्छा सब्जेक्ट कौन सा है?

भौतिक विज्ञान के जनक न्यूटन, गैलीलियो और आइंस्टीन सभी को आधुनिक भौतिकी विज्ञानं के पिता कहा जाता है.

बायो में कौन कौन सी नौकरी मिलती है?

भारत में आधुनिक जीव–विज्ञान के जनक डॉ. पुष्‍पमित्र भार्गव है।

बायो के कितने भाग होते हैं?

हिंदी का जनक किसे कहा जाता है? -आधुनिक हिंदी का जनक भारतेंदु हरिश्चंद्र को माना जाता है, वह हिंदी गद्य के एक महान लेखक थे भारतेंदु हरिश्चंद्र ने हिंदी गद्य में विशेष योगदान दिया इसके कारण ही इनको हिंदी का जनक कहा जाता है।

क्या 12वीं के बाद बायो ले सकते हैं?

आर्ट ग्रुप के लिए बच्चो की मानसिकता ये होती है की आर्ट सब्जेक्ट पढ़ाई में कमजोर बच्चो के लिए होती है, जबकि ये बात पूरी तरीके से गलत है, आर्ट साइंस और कॉमर्स की ही तरह बहुत अच्छा सब्जेक्ट है और इसमें कैरियर की आपार संभावनाएं है।

Do NOT follow this link or you will be banned from the site!